अब 500 के नोट पर भगवान राम की होगी तस्वीर? 22 जनवरी को RBI की अपील! जानें सच्चाई

      

एक पोस्ट के माध्यम से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा की जा रही है जिसमें दावा किया गया है कि भारत के नए 500 रुपये के नोट पर भगवान राम की छवि छापी गई है। आइए पोस्ट में किए गए दावे की तथ्य-जांच करते हैं।

अब 500 के नोट पर भगवान राम की होगी तस्वीर?  22 जनवरी को RBI की अपील!  जानें सच्चाई



  • दावा: भारत के नए पांच सौ रुपये के नोट पर भगवान राम की छवि छापी गई है.

  •   तथ्य: भारत के नए 500 रुपये के नोटों पर भगवान राम की कोई तस्वीर नहीं छपी है।  अगर भगवान राम की तस्वीर वाले 500 रुपये के नए नोट होते, तो भारतीय रिजर्व बैंक ने इसे वेबसाइट पर अधिसूचित किया होता।  आरबीआई की वेबसाइट पर ऐसी कोई प्रेस विज्ञप्ति नहीं थी।  नवीनतम मुद्रित 500 रुपये का नोट महात्मा गांधी (new) श्रृंखला (MGNS) था जिसे 2016 में पेश किया गया था। इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा गलत है।


जब वायरल फोटो को रिवर्स इमेज सर्च किया गया तो एक स्टॉक फोटो वेबसाइट शटर शॉक पर भी ऐसी ही फोटो मिली।  लेकिन स्टॉक फोटो में भगवान राम की नहीं, बल्कि महात्मा गांधी की तस्वीर थी।  नोट के ठीक बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर को छोड़कर, स्टॉक फोटो में बाकी सब कुछ वैसा ही है।  यहां तक ​​कि स्टॉक फोटो पर भी सीरीज वायरल फोटो जैसी ही है।  इसलिए, इसे वास्तविक दिखाने के लिए भगवान राम की तस्वीर को महात्मा गांधी की छवि से बदल दिया गया।

अगर भगवान राम की तस्वीर वाले 500 रुपये के नए नोट होते, तो भारतीय रिजर्व बैंक ने इसे अपनी वेबसाइट पर अधिसूचित किया होता।  आरबीआई की वेबसाइट पर ऐसी कोई प्रेस विज्ञप्ति नहीं थी।  नवीनतम 500 रुपये का नोट 2016 में मुद्रित किया गया था। महात्मा गांधी (NEW) श्रृंखला (MGNS) वर्ष 2016 में पेश की गई थी जब प्रधान मंत्री द्वारा विमुद्रीकरण की घोषणा की गई थी।


संक्षेप में कहें तो, 500 रुपये के नए नोट की इस तस्वीर को भगवान राम की छवि के साथ जोड़ दिया गया था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.