29 फरवरी के बाद काम करना बंद कर देगा Paytm? RBI ने क्या कहा, आपके लिए इसका क्या मतलब है, पूरी कहानी


भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऑफ इंडिया पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, जो प्लेटफ़ॉर्म को नए ग्राहकों को शामिल करने से रोक देगा, और मौजूदा ग्राहकों को 29 फरवरी के बाद अपने बचत खातों से पैसे भेजने या प्राप्त करने से सीमित कर देगा।

Paytm Payment Bank Banned : पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI ने क्यों लगाया बैन ? 



  • संक्षेप में
  1. आरबीआई ने 29 फरवरी से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  2. उल्लिखित तिथि के बाद किसी भी नए खाते या जमा की अनुमति नहीं है।
  3. वॉलेट लेनदेन सहित डेबिट, क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं है।
         

कथित "लगातार गैर-अनुपालन" के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंधों का एक सेट लगाया जो 29 फरवरी से लागू होगा। प्रतिबंध प्लेटफार्मों पर ताजा जमा और क्रेडिट लेनदेन को प्रभावित करेंगे। . नया नियम नए उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर खाता बनाने की अनुमति भी नहीं दे सकता है। इस मामले पर आरबीआई की प्रेस विज्ञप्ति से पता चलता है कि सभी उपयोगकर्ताओं के पेटीएम वॉलेट प्रभावित होंगे, और इसी तरह पेटीएम फास्टैग और मोबिलिटी कार्ड भी प्रभावित होंगे।

 
1 फरवरी की शुरुआत में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने भी बयान का जवाब देते हुए कहा, "पीपीबीएल आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है, जिसमें उनकी चिंताओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए आरबीआई के साथ काम करना भी शामिल है।

कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) आगे चलकर केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगी और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ काम करना बंद कर देगी। "ओसीएल, एक भुगतान कंपनी के रूप में, विभिन्न भुगतान उत्पादों पर विभिन्न बैंकों (सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं) के साथ काम करती है। ओसीएल ने प्रतिबंध शुरू होने के बाद से अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है। अब हम योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से दूसरे बैंक में चले जाएंगे। साझेदार। आगे बढ़ते हुए, ओसीएल केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगा, न कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ। ओसीएल की यात्रा का अगला चरण अपने भुगतान और वित्तीय सेवा व्यवसाय का विस्तार जारी रखना है, केवल अन्य बैंकों के साथ साझेदारी में,'' कंपनी अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा।


"समाधान की प्रकृति के आधार पर, कंपनी को उम्मीद है कि इस कार्रवाई से उसके वार्षिक EBITDA पर 300 से 500 करोड़ रुपये का सबसे खराब प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, कंपनी को अपनी लाभप्रदता में सुधार के लिए अपने पथ पर जारी रहने की उम्मीद है।" पेटीएम का दावा है.

  • आपका पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी हमेशा की तरह काम करता रहेगा

  1.  रिचार्ज एवं बिल भुगतान

 प्र. क्या मैं रिचार्ज करने और अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पेटीएम का उपयोग जारी रख सकता हूं?

 उ. हाँ, बिल्कुल! आप हमेशा की तरह अपने सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं।

 निश्चिंत रहें, पेटीएम आपकी सुविधा के लिए भुगतान विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करना जारी रखता है।

 2. अन्य सेवाएं

 प्र. क्या मैं पेटीएम ऐप पर अन्य सभी सेवाओं का लाभ लेना जारी रख सकता हूं? (उदाहरण के लिए मूवी/यात्रा टिकट बुकिंग, वित्तीय सेवाएं और बहुत कुछ)

 उ. पेटीएम ऐप पर अन्य सभी सेवाएं अप्रभावित हैं, आप उन्हें अभी और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी हमेशा की तरह पेटीएम पर उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

 3.  यूपीआई भुगतान

 प्र. क्या मैं पेटीएम ऐप पर यूपीआई का उपयोग जारी रख सकता हूं?

 उ. बिल्कुल! आप अपने पेटीएम ऐप पर बिना किसी रुकावट के यूपीआई सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं। आप दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और पैसे भेज सकते हैं।

4. पेटीएम क्यूआर

 Q. क्या Paytm QR पहले की तरह काम करेगा?

 उ. आपका पेटीएम क्यूआर बिल्कुल पहले जैसा ही है। कृपया बिना किसी चिंता के तेज़, सुरक्षित और सुरक्षित भुगतान स्वीकार करने के लिए पेटीएम क्यूआर का उपयोग जारी रखें। सभी पेटीएम डिवाइस और सेवाएँ सामान्य रूप से काम कर रही हैं।

 5. पेटीएम साउंडबॉक्स

 Q. क्या साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन पहले की तरह काम करेंगी?

 उ. हां, हमारी ऑफलाइन मर्चेंट पेमेंट नेटवर्क पेशकश जैसे पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन बिल्कुल पहले की तरह काम कर रही हैं। आप इन पर आसानी से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। चिंता न करें, आपका पैसा हमारे पास सुरक्षित है।

 6. बटुआ

 प्र. क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट का उपयोग जारी रख सकता हूं?

 उ. हां, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आप 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में पैसे नहीं जोड़ पाएंगे। हालांकि, 29 फरवरी, 2024 के बाद भी आपके वॉलेट से मौजूदा शेष राशि के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

7. पेटीएम पेमेंट्स बैंक

 प्र. क्या मेरा पैसा सुरक्षित है?

 उ. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 29 फरवरी, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते/वॉलेट को नई जमा स्वीकार करने या क्रेडिट लेनदेन की अनुमति देने से प्रतिबंधित करने वाला एक निर्देश जारी किया है। हालांकि, आपके मौजूदा शेष से पैसे निकालने पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है। 29 फरवरी, 2024 के बाद।

 यह निर्देश आपके खाते या वॉलेट में मौजूदा शेष राशि को प्रभावित नहीं करता है और आपका पैसा बैंक के पास सुरक्षित है।

 कृपया अगले कुछ दिनों में अपडेट के लिए इस पृष्ठ पर आते रहें क्योंकि हम और अधिक स्पष्टता प्रदान करेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.